ताज़ा ख़बर

PNEWS LIVE TV

बिहार में नितीश कुमार के कार्य से आप

Advertising Panel

Advertising Panel
पलटन साहनी की रिपोर्ट 
भारतीय जनता पार्टी रोसड़ा ग्रामीण मण्डल के द्वारा रोसड़ा प्रखंड के हरिपुर पंचायत के बूथ नम्बर 215,216,217 पर सघन सदस्यता दलित ,पिछड़ा,अतिपिछड़ा   वर्गो के महिलाओ ,पुरुषों एवं युवाओ को सदस्यता दिलाया गया ।इस सघन सदस्यता अभियान में प्रमुख रूप से दिनेश कुमार झा प्रदेश उपाध्यक्ष किसान मोर्चा, नुनु प्रसाद झा मण्डल अध्यक्ष, वही सदस्यता प्रभारी अमित राय एवं नबनिस झा ने सदस्यता ग्रहण करने वाले का नाम पता एवं सदस्यता क्रमांक फॉर्मेट पर अंकित किया।इस कार्यक्रम अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष विजय पासवान,मत्स्यजीवी मंच के प्रखंड सयोजक दिलीप मुखिया,डॉ रामनारायण महतो,राजेश राय, भुसन पासवान,मन्टुन शाह,कुसेसर पासवान,रामनरायन दास, विजय गिरी,उपेंद्र महतो,रामनाथ मुखिया,हरेराम मुखिया आदि उपस्थित थे।
स्वतंत्रता सेनानी स्व. दानमल बोहरा की पुण्यतिथि श्रद्धापूर्वक मनाई गई
पाली, 17 जुलाई। स्वतंत्रता सैनानी स्व. दानमल बोहरा की द्वितीय पुण्यतिथि स्थानीय ठेकेदार संघ भवन में बुधवार को श्रद्धापूर्वक मनाई गई।
ललित बोहरा ने बताया कि श्रद्धांजलि सभा में कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष अजीजदर्द, सेवादल के पूर्व जिलाध्यक्ष मोहन हटेला, नगर परिषद उपसभापति मूलसिंह भाटी, प्रतिपक्ष नेता भवंरराव, मुस्लीम समाज सदर हाजी तारा भाई पार्षद ललित भाई प्रितमानी, एडवोकेट मुरली मनोहर बोडा, सीताराम शार्म, जीवराज बोराणा, कांग्रेस ब्लाॅक अध्यक्ष मेहबूब टी, आईटी सेल प्रदेश सदस्य आमीन अली रंगरेज, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोटूभाई, मेवाराम ओड, जीवराज चैहान, रंगराज मेहता, अब्दुल रज्जाक सिलावट, अम्बालाल वागोरिया, पाली सांसद प्रतिनिधि राकेश भाटी, भवानीसिंह राजावत, एडवोकेट मोहम्मद साबीर, हिम्मतसिंह राजपुरोहित, श्रवण गोयल एवं असगर कुरेशी, शफी मोहम्मद, चांद मल गांधी, रमेश भारती, राकेश भटनाकर, नरेश पण्डित, मयंक बोहरा, डाॅ हीरालाल पुरोहित, रामाकिशन सोलंकी, दुलीचंद कुमावत, मदनसिंह जागरवाल, डाॅ अखिलेस, ओमप्रकाश शर्मा, कमरूभाई पठान, जन्नत बानो खोखरा, दिनेश बोहरा, गोविन्द कुष्ण व्यास, एडवोकेट रूपेश बिस्सा, दिलीप श्रीमाली नरेन्द्र डागा, प्रवीण कोठारी आदि गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धा समुन अर्पित कर श्रद्धांजलि र्दी।
इससे पूर्व शेरे राजस्थान पूर्व मुख्यमंत्री जयनारायण व्यास की मूर्ति पर पुष्पाहार अर्पित किया गया, कार्यक्रम में उपस्थित लोगो ने स्व. दानमल बोहरा की स्मृति को चिरस्मृति बनाने हेतु पाली के किसी सरकारी भवन का नामकरण स्व. दानमल बोहरा के नाम से करने व किसी चैराहे पर मूर्ति लगाने की मांग की। कार्यक्रम के पश्चात बोहरा परिवार द्वारा कुष्ट आश्रम व नैत्रहीन विद्यालय में बिस्कुट व फल वितरण किए गए। मुरली मनोहर बोडा, जिलाध्यक्ष विधि विभाग कांग्रेस ने स्व. बोहरा की जीवनी व आदर्शो पर प्रकाश डाला।

---
उदयपुर में कवियत्री डाॅ कविता किरण को किया सम्मानित
पाली, 17 जुलाई। गजल अकादमी एवं महाराणा कुंभा संगीत परिषद द्वारा जिले के फालना की राष्ट्रीय कवियत्री डाॅ. कविता किरण को साहित्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया है।
इस अवसर पर श्रीमती साधना भट्ट की पुस्तक ‘‘तुम’’ का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में संगीत क्षेत्र के 10 तथा साहित्य क्षेत्र में 10 कवियो का सम्मान किया गया। एआरआर के पूर्व निदेशक माणिक आर्य एवं प्रसिद्ध संगीतज्ञ प्रेम भंडारी भी मौजूद रहे।
फोटो केप्शन - 02
---
पेंशनर्स के स्थिरीकरण के लिए आवेदन 30 सितम्बर तक होगे
पाली, 17 जुलाई। पेंशनर्स समाज पाली द्वारा स्टेट बैंक कलेक्ट्रेट शाखा के मैनेजर से पेंशनर्स समस्याओं से अवगत कराया एवं राज्य सरकार द्वारा सातवें आयोग के स्थिरीकरण के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन किए जा सकते है।
पेंशनर्स समाज के अध्यक्ष हस्तीमल अरोडा ने बताया कि बैंक मैनेजर ने विश्वास दिलाया कि पेंशनर्स समाज के राज्य सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के स्थिरीकरण के एरियर का भुगतन बहुत जल्द ही दिलाया जा रहा है। अब तक संशोधित पीपीओ जो कोषालय से प्राप्त हुए है उसे जयपुर मुख्यालय को भेजे दिए गए है। इसी माह में एरियर भुगतान जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा कोषाधिकारी द्वारा भी विश्वास दिलाया है कि हमारे यहां भी उस कोष कार्यालयों में भी इस प्रकार के सभी मामलों में स्थिरी करण किया जाकर प्रकरण बैंक भिजवाने की कोशिश को गति दी जा रही है। राज्य सरकार ने पेंशनर्स के सातवें वेतन आयोग के स्थिरीकरण की आवेदन की तिथि 30 सितम्बर 2019 तक निर्धारित की है। जिन पेंशनर्स ने आवेदन नहीं किया है वे सभी सेवानिवृत पेंशनर्स 30 सितम्बर से पूर्व अपना आवेदन जिला कोष कार्यालय व संयुक्त पेंशर विभाग को प्रस्तुत करावें।
---
ब्रेकिंग पाली जिला कारागृह का आज जिला कलेक्टर दिनेश चंद्र जैन एवं प्रशिक्षु देशलदान ने किया निरीक्षण
*


*निरीक्षण के दौरान उन्होंने अंदर बंदियों से मुलाकात कर बात की बंदियों ने उनको कहा कि यहां पर जेल की व्यवस्था अच्छी है और हम यहां के व्यवस्थाओं से संतुष्ट है जेल प्रभारी इकबाल भाटी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हाल ही में जेल में एसटीडी की सुविधा भी शुरू करवाई गई है जिसमें बंदियों के परिवारजनों से बात करने के लिए चार नंबर पर परिजनों से बात करने के लिए 5 मिनट के लिए रोज की बात करने का सुविधा प्रदान की गई है एवं लाइब्रेरी भी खोली गई है बंदियों के लिए  महापुरुषों की किताबों उपलब्ध रहेगी। एवं बंदियों के दैनिक उपयोग के लिए केंटिग की व्यवस्था भी शुरू की गई।*
पानी भरे गड्ढे में डुबने से हुई युवक की मौत

समस्तीपुर से एम नईमुद्दीन आज़ाद की रिपोर्ट !

समस्तीपुर : जिला के वारिसनगर प्रखंड के चन्दौली गाछी स्थित पानी से भरे गड्ढे मे शौच करने के क्रम में पैर फिसल कर गहरे पानी में चले जाने के कारण बुधवार की अहले सुबह डुबने से युवक की मौत हो गई । मृतक की पहचान रायपुर गांव के वार्ड संख्या 2 निवासी राजकुमार ठाकुर का पुत्र आशुतोष कुमार 19 वर्ष के रूप में की गई।   जानकारी के अनुसार आशुतोष चन्दौली गाछी स्थित पानी से भरे  गड्ढे में शौच करने गया था। शौच के उपरांत धोने के क्रम में पैर फिसल कर गहरे पानी में चला गया। जिससे उसकी मौत हो गई। बताया जाता है कि कुछ लोग उधर से गुजर रहे थे तो देखा कि वह पानी मे डुब रहा है। इसी बीच शोर मचाते हुए गांव मे लोगों को सुचना दिया। सूचना मिलते ही प्रखंड प्रमुख रामा साह, पुर्व मुखिया ईरशाद अहमद समेत काफी संख्या मे ग्रामीण घटनास्थल पर पंहुचे। वहीं कुछ लोगों ने पानी के अंदर जाकर उसे खोजने लगे। लेकिन उसका शव नहीं मिला, उसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सुचना थानाध्यक्ष व सीओ को दिया। इसी बीच लोगों ने केकुड़ा मे रस्सी बांध कर खोजने लगे। खोजने के दौरान उसका शर्ट केकुड़ा में जा फंसा। तब जाकर लोगों ने करीब एक घंटे के काफी मशक्कत बाद शव को बाहर निकाला। सुचना मिलने पर स्थानीय थाना के दरोगा जयप्रकाश शाह, व अंचल से सीआई नवल किशोर राय व सुर्दशन ठाकुर भी घटनास्थल पर पंहुचे। पुलिस ने कागजी प्रक्रिया पुरी कर शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। लोगों ने बताया कि गड्ढे की गहराई करीब 40 फिट से उपर होने व पानी भरे रहने के कारण शव को खोजने मे काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। मृतक के परिजनों ने बताया कि आशुतोष रांची में अपने मामा के साथ रह कर पढ़ाई करता था। वह दस दिन पहले ही इंटर का फार्म भरने गांव आया था। उन्होंने भगवत ठाकुर उच्च विद्यालय में इस दफा इंटर का फार्म भरा था।
आलमनगर का लाल बिहार में कर रहा है कमाल



अनूप नारायण सिंह

इंसान अपनी असमर्थता का रोना रोते हुए उम्र काट देता है जबकि कुछ लोग अपने हौसले के बल पर सफलता की ऊंची उड़ान पर होते हैं और वही लोग बनते हैं दूसरे के लिए प्रेरणा स्रोत आज हम एक ऐसे ही युवा की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने खुद की बदौलत अपनी मंजिल तय की है साथ ही हजारों युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बने हैं।


बिहार की राजधानी पटना में 22 सितंबर 2001 को जेनिथ कॉमर्स एकेडमी के नाम से मां भगवती कॉम्पलेक्स बोरिंग रोड चौराहा के पास अपने संस्थान की शुरुआत करने वाले सुनील कुमार सिंह आज की तारीख में बिहार में कॉमर्स शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा नाम और ब्रांड बन चुके हैं इनके संस्थान में आई कम .बी कम ,एम कम,  बीबीए वह MBA की कोचिंग प्रदान की जाती है विगत 17 वर्षों में 50,000 से  ज्यादा छात्रों को यह पढ़ा चुके है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है मूल रूप से बिहार के मधेपुरा जिले के आलमनगर निवासी सुनील का जन्म झारखंड के हजारीबाग के  में हुआ था जहां इनके पिता स्वर्गीय श्री ललितेश्वर सिंह कोल इंडिया में कार्यरत थे अपने बड़े भाई अनिल कुमार सिंह को अपना आदर्श मानने वाले सुनील कहते हैं कि उनके संस्थान से लगभग 5000  से ज्यादा बच्चे देश के सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों में उच्च पदों पर आसीन हैं यही उनका सबसे बड़ा ईनाम है गरीब और असहाय बच्चों को उनके संस्थान में निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाती है एक शिक्षक के साथ-साथ सुनिल एक सुलझे हुए और बेहतर इंसान हैं सामाजिक गतिविधियों में भी इनकी सहभागीता बढ़-चढ़कर होती है बिहार में महिला क्रिकेट को प्रमोट करने में इनका बड़ा योगदान है बतौर आयोजक और प्रायोजक बिहार में क्रिकेट और क्रिकेटरों  के लिए विगत एक दशक से लगे हुए हैं इतना ही नहीं खुद के हौसले के बल पर बाढ़ प्रभावित पिछड़े मधेपुरा जिला के आलमनगर में इन्होंने आलमनगर महोत्सव की भी शुरुआत की है जिससे राज्य और राष्ट्र के मानचित्र पर आलमनगर की बदहाली और यहां की ऐतिहासिक धरोहरों के प्रति सत्ता और शासन का ध्यान गया है सुनील कहते हैं कि एक शिक्षक समाज को जागृत ही नहीं बनाता बल्कि समाज को आर्थिक क्रियाकलापों से भी जोड़ता है जीवन में कई उतार-चढ़ाव देख चुके सुनील की पत्नी रूपम सिंह सरकारी शिक्षिका है इनके गतिविधियों में उनकी भी सहभागीता बढ़-चढ़कर होती है एक पुत्र और एक पुत्री के पिता सुनिल पटना में समय-समय पर सांस्कृतिक समारोह का आयोजन भी करते हैं जिसमें गुमनामी के साए में चले गए कलाकारों को मंच प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से भी प्रोत्साहित किया जाता है दर्जनभर से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से सम्मानित किए जा चुके सुनील कुमार आज की तारीख में बिहार में कर्मस शिक्षा के आइकॉन बन चुके हैं।
सिंघीया बिथान  क्षेत्र के बांध  का निरीक्षण किया गया
 कृष्ण कुमार संजय समस्तीपुर जिले  के सिंघीया प्रखण्ड के कोल्हुआ घाट से बिथान प्रखण्ड के फुहियाघाट तक करेह नदी के तटवन्ध के निरीक्षण रोसड़ा के भूमि सुधार उप समाहर्ता जय चंद्र यादव सिंघीया के अंचलाधिकारी संतोष कुमार बाढ़ प्रमंडल के कनीय अभियंता ने किया है उन्होंने ने वर्तमान स्थिति सामान्य बताये है वही अंचलाधिकारी संतोष कुमार ने अपने प्रखण्ड क्षेत्र का दौरा कर बाढ़ का जायजा लिए तो उन्होंने बताये की फिलहाल सिंघीया प्रखण्ड को बाढ़ से किसी प्रकार की खतरा नही है बाढ़ की पानी से लोग प्रभावित नही हुई है सिर्फ वारी पंचायत में कमला नदी में अत्यधिक पानी होने से जमुआ मोहदी नगर ठरघटा के लोगों को मुख्यालय या बाजार आने जाने में परेशानी हो रही है सो उनलोगों के लिए नाव की प्रबंध कर दी गई है।
पलटन साहनी की रिपोर्ट
     विजय व्रत कंठ को मिला सम्मान
अखिल भारतीय सर्वमंगला अध्यात्म योग पीठ सिमरिया बेगूसराय में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी सह विराट कवि सम्मेलन में देवधा निवासी कवि विजयव्रत कंठ को साहित्यिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में संत शिरोमणि करपात्री अग्निहोत्री परमहंस जगतगुरू स्वामी चिदात्मन जी महाराज की पावन उपस्थिति में राष्ट्रीय शिखर सम्मान प्रदान किया गया जिससे साहित्यप्रेमियो में हर्ष की लहर व्याप्त है ।वरिष्ठ साहित्यकार डॉ बुद्धिनाथ मिश्र चाँद मुसाफिर डॉ परमानंद मिश्र डॉ रामविलास राय द्वारिका राय सुबोध ईश्वर करूण सहित कई गणमान्य नागरिकों ने बधाई देते हुए भविष्य में साहित्य सेवा की निरंतरता हेतु कामना की हैं ।